रात

1
                                

कहानी -रात

             
एक मासूम बच्चा रात में और  अँधेरे में फर्क नहीं करता , उसे लगता है जहाँ अँधेरा है वहां रात है | रात अलग है , दिन में भी कहीं , कोनों में अँधेरा हो सकता है ये बात उसे पिता ही समझाता है | परन्तु क्या जीवन की रात यानि वृद्धावस्था से जूझते पिता के इन अंधेरों को बेटा भी उसी तरह दूर करता है | सोचने पर विवश करती कहानी …

रात 

शाम ढल गई थी । रात का पंछी पंख पसारने लगा था । पिता अपने ढाई साल के बच्चे के साथ सड़क पर टहल रहा था । पश्चिमी क्षितिज पर छाए गुलाबी बादलों में प्रकृति का चित्रकार अब काला रंग भर रहा था । 



             ” पापा , रात में अँधेरा होता है ? ” 
             ” हाँ , बेटा । ” 
             ” पापा , रात में कुछ नहीं दिखता ? ” 
             ” हाँ , मेरे बच्चे । ” 




             इस घटना के कुछ दिनों बाद बच्चा अपने खिलौने से खेल रहा था । खेलते-खेलते उसका खिलौना संदूक के नीचे चला गया । पिता पास बैठा अख़बार पढ़ रहा था ।



 
             ” पापा , पापा । मेरा खिलौना अंदर चला गया है । निकाल दो । ” 
             ” बेटा , नीचे झुको और हाथ अंदर डाल कर खिलौना निकाल लो । अब तो आप बड़े हो रहे हो । शाबाश । ” 


             बच्चा ज़मीन पर लेटकर संदूक के नीचे देखने लगा । पर उसने अपना हाथ अंदर नहीं डाला । उसकी आँखों में भय की महीन रेखा उभर आई । 
             ” पापा , अंदर रात है । अँधेरा है । ” 

पिता यह सुनकर मुस्कराया । वह बच्चे को खिडकी के पास ले गया । 



             ” बेटा , देखो । अभी दिन है , रात नहीं । सूरज आकाश में चमक रहा है । चारों ओर रोशनी है । ” 




              फिर वह बेटे के साथ ज़मीन पर बैठकर झुका और उसे संदूक के नीचे दिखाते हुए बोला — ” अंदर अँधेरा तो है पर रात नहीं है , बेटा । ज़रूरी नहीं कि जहाँ अँधेरा हो , वहाँ रात भी हो । ” 


              बच्चे को उसका खिलौना मिल गया था । वह खेलने में मस्त हो गया । 



              समय का रथ अबाध गति से चलता रहा । 
              तीस साल बीत गए । अब बेटा बड़ा हो गया था । वह नौकरी करने लगा था । उसकी शादी हो गई थी और उसका एक बच्चा भी था । 


             



 पिता अब बूढ़ा हो गया था । बुढ़ापा अपने-आप में ही बीमारी होती है । ऊपर से उसकी आँखों में मोतियाबिंद उतर आया था । सब धुँधला-धुँधला लगता था । आँखों के आगे अँधेरा-सा छाया रहता था । वह पिछले छह महीने से बेटे से कह रहा था , ” बेटा , मुझे किसी डॉक्टर को दिखा दो । मेरा ऑपरेशन करवा दो । ठीक से दिखता नहीं है । कई बार ठोकर खा कर गिर चुका हूँ । घुटने छिल गए हैं । धोती फट गई है । आँखों की रोशनी बुझती जा रही है … ” 

             पर बेटा अपने जीवन में व्यस्त था । वह एक बहु-राष्ट्रीय कंपनी में मैनेजर था । दिन कंपनी के नाम था । रात बीवी-बच्चे के नाम थी । पिता के लिए उसके पास समय नहीं रह गया था । पिता घर में पड़े किसी फ़ालतू सामान-सा उपेक्षित जीवन जी रहा था । 


             एक दिन बेटा हमेशा की तरह देर-शाम दफ़्तर  से घर पहुँचा । अपने बेड-रूम में जाते हुए उसने पिता के कमरे में झाँका । । वहाँ अँधेरा था । उसने ध्यान से देखा । पिता अँधेरे में ही बिस्तर पर बैठा था । उससे रहा नहीं गया — ” क्या , पिताजी ! शाम ढल चुकी है । रात हो गई है । और आप कमरे में अँधेरा किए बैठे हैं । कम-से-कम उठ कर लाइट तो जला ली होती । यह इंसानों के रहने का घर है । शाम के समय घर में बत्ती नहीं जलाना अपशकुन माना जाता है । ” 


            और इतना कह कर उसने कमरे की बत्ती जला दी । कमरे में उजाला हो गया । 


            पिता ने चाहा कि वह कहे — ” बेटा , मेरा सूरज तो तू था । जब तूने ही मुझसे मुँह मोड़ लिया तो मेरे जीवन में कैसी रोशनी ? तूने कमरे में तो उजाला कर दिया पर मेरे भीतर जो अँधेरा छा गया है , मेरे जीवन में जो रात उतर आई है , उसे कौन-सा बल्ब दूर करेगा ? ” 



पढ़िए -दलदल

            पर बेटा तब तक अपने कमरे में लौट गया था । अचानक पिता तीस साल पीछे चला गया जब बेटे का खिलौना संदूक के नीचे चला गया था और बेटे ने उससे कहा था — ” पापा , अंदर रात है , अँधेरा है । ” 


            उस दिन उसने बेटे को समझाया था  — ” बेटा , ज़रूरी नहीं कि जहाँ अँधेरा होता है , वहाँ रात भी हो । ” 



         


 पर आज उसे लगा कि शायद तब बेटे ने ठीक कहा था । जहाँ अँधेरा होता है , वहाँ रात भी होती है । उसकी आँखों में अँधेरा भरा हुआ था । और उसके मन में एक अंतहीन रात उतर आई थी । पर यह कैसा अँधेरा था , यह कैसी रात थी जिसमें उसे अपना भूत और भविष्य — सब साफ़-साफ़ दिखाई दे रहे थे ? 

                     ————०————



लेखक -सुशांत सुप्रिय



  सुशांत सुप्रिय 
           
           इंदिरापुरम , 
           ग़ाज़ियाबाद – 201014 
           ( उ. प्र . ) 

ई-मेल : 
sushant1968@gmail.com



यह भी पढ़ें …
दूसरे देश में



पढ़िए हत्यारे

यकीन

फुंसियाँ

आपको   कथा  “रात  कैसी लगी   | अपनी राय अवश्य व्यक्त करें | हमारा फेसबुक पेज लाइक करें | अगर आपको “अटूट बंधन “ की रचनाएँ पसंद आती हैं तो कृपया हमारा  फ्री इ मेल लैटर सबस्क्राइब कराये ताकि हम “अटूट बंधन”की लेटेस्ट  पोस्ट सीधे आपके इ मेल पर भेज सकें |   


filed under – hindi story, emotional story in hindi, night, old age

1 COMMENT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here