वो प्यार था या कुछ और था

1
 वो प्यार था या कुछ और था


जो मैं ऐसा जानती कि प्रीत किये दुःख होय ,
नगर ढिंढोरा पीटती , की प्रीत न करियो कोय 
                                              प्रेम , यानि हौले से मन के ऊपर दी गयी एक दस्तक और बावरा मन न जाने कैसे अपने ऊपर ही अपना हक़ खो देता है | आज कहा जा रहा है कि प्यार दो बार तीन बार …कितनी भी बार हो सकता है पर पहला पहला प्यार आज भी ख़ास है | पहले प्यार का अहसास ताउम्र साथ रहता है | तभी तो निशा एक ब्याहता होते हुए भी बार -बार बचपन की गलियों में उजास की तलाश में भटकती फिरती है |

वो प्यार था या कुछ और था 




दिल की गलियाँ सूनी हैं
राहों पर ये
कैसा अंधकार सा छाया
आज ..तू ..!
तू मुझे बहुत याद आया ………
“ कमला ! कैसा लगा मेरा ये शेर तुझे …बता न … “ निशा ने कमला से पूछना चाहा और अपने पास बुला कर बैड पर बैठने का इशारा किया । कमला जानती थी कि आज बीबी जी का मूड फिर कोई पुरानी बात या घटना का जिक्र करना चाहता था उससे ….फिर अपनी वही पुरानी घिसी पिटी कहानी ……
“ कमला..! वो अक्सर आता था हमारे घर । अक्सर ..! नही .. नही , लगभग रोज ही । …… वो रोज ही हमारे घर आता था । मैं नही जानती थी कि क्यों आता था । लेकिन उसका आना मेरे मन को बहुत भाता था । ये बात बहुत पुरानी है कमला जब मैं छोटी थी । जब ये भी समझ नही थी मुझे ..कि प्यार क्या होता है “ निशा ने बैड पर पड़े -पड़े अपने अतीत के सुनहरे पलों को कमला से फिर बताना चाहा था । निशा न जाने कितनी ही बार बता चुकी थी कमला को ये सब बातें ..लेकिन आज फिर कहना शुरु कर दिया था उसने ।
“ कमला ..! मैं जब भी उदास होती हूँ न ! तो न जाने वो कहाँ से मेरे ज़हन में चुपके से आ कर, मुझ पर पूरी तरह से छा जाता है “
“ बीबी जी ! अब बस करो ! कब तक पीती रहोगी । देखो न ! क्या हाल कर लिया है अपना । अब हो गयी न आपकी शादी जीतू साहब जी से , पुरानी बातें काहे नही भूल जाती हो “ कमला ने पास आकर निशा का हाथ पकड़ कर प्यार से कहा ।
“ कमला ! तुझे क्या मालुम प्यार क्या होता है ? तू क्या समझेगी …ये तो मैं अब जाकर समझी हूँ ..पगली … तूझे नही मालूम कमला… आज जि़न्दगी दुबारा फिर मुझे वहाँ पर बहाए ले जा रही है । जिस उम्र में न कोई चिंता होती है , और न ही किसी बात की फिकर “ ये कहते हुए निशा फिर विस्की से अपने गिलास को भरने लगी थी ।
आज निशा की आँखों से नींद कोसों दूर थी । वो डुबो देना चाहती थी अपने को पूरी तरह से रीतेश की यादों में ।
रात का तीन बज चुका था । जीतू अभी तक नही आये थे अपनी ड्यूटी से …। पुलिस वालों को अक्सर देर हो ही जाती है । वो भी तब …..जब , वो जिम्मेदार पोस्ट पर होते हैं ।
“ बस करो बीबी जी ! भगवान के नाम पर बस …करो ..” कमला ने निशा के हाथ से गिलास लेना चाहा तो निशा ने उसे परे धकेल दिया था । निशा के ऊपर विस्की का पूरा असर हो चुका था । वो पूरा रौब दिखाते हुए कमला से कह उठी थी ।
“ तू ..तू ! कौन है री .. मुझे रोकने वाली .. जिसको मेरा ध्यान रखना चाहिए जब वो नही रखता …तो तू कौन है मेरी .. बता तो सही “ निशा कमला से पूछना चाहती थी । लेकिन कमला को बहुत गुस्सा आ रहा था निशा पर ..और आये भी क्यों न !.. बचपन से साथ है । वो निशा पर अपना पूरा अधिकार रखती थी । तभी तो तपाक से बोल उठी थी ।
“ जीबन है तो सब कुछ है बीबी जी । क्यों न रोके तुमको दारू पीने से ? तुम्हारे बिना हमारा है कौन ? छुटपन से तुमने ही तो हमारा ध्यान रखा है । हम नही देख सकते तुमको इस तरह से घुट- घुट कर मरते हुए “ कमला ने निशा की बात का तुरन्त जवाब तो दिया पर निशा के पास आ कर खड़ी हो गयी थी ।
कमला अच्छी तरह समझने लगी थी कि उसकी बीबी जी को अकेलापन खाये जा रहा है ।साहब जी को काम काज से फुर्सत नही है । अगर एक दो बच्चे होते तो शायद ध्यान भी बंटा रहता बीबी जी का । अब तक तो बच्चे भी बड़े हो चुके होते । हमारी बीबी जी की किस्मत में भी ईश्वर ने न जाने क्या लिखा है । सब कुछ तो है भगवान का दिया उनके पास ,लेकिन उनकी उदासी से ऐसा लगता है जैसे कुछ है ही नही उनके पास …। कमला के मुँह से एक लम्बी और ठंडी साँस निकली थी ।
कमला को खूब याद है वो अक्सर देखती थी …,कि पहले शौकिया साथ दे देती थीं बीबी जी पीने में साहब जी का ….लेकिन अब तो मुँह से ऐसी लगी है कि अकेलेपन से जब भी दुखी होती हैं तो अपने को भुलने के लिए पूरा डुबो देती हैं नशे में । साहब जी ने कितना मना किया था पर वो अब नही मानती हैं । शौक कब आदत बन जायेगा ये मालूम नही था उनको…….।
कमला पास जा कर उसके बालों को सहराने लगी थी । निशा को लग रहा था कि उस पर नशा चढ़ने सा लगा है पर कमला को पास पा कर उसकी सुप्त भावनाएँ फिर जागने लगी थीं । उसने फिर कमला से अपने अतीत की बातें दोहरानी शुरु कर दी थीं ।….
“ मालुम है कमला ! मुझे और रीतेश दोनों को ..शाम का इन्तज़ार रहता था । कब शाम आये और हम लोग कैरम खे…लें ….. “ ये कहते -कहते निशा की ज़बान लड़खड़ाने लगी थी और वो एक तरफ लुढ़कने लगी थी ।
“ बीबी जी ! सम्भालो अपने को …हाय रब्बा .. क्या हाल कर लिया है आपने अपना “ ये कहते -कहते कमला ने बाँहों में भर लिया था निशा को ।
“ कमला ! ओ .. कमला ..! तू बड़ी अच्छी है .. तू कितना ख्या..ल रखती है मेरा ..
और एक तेरे साहब हैं ..हा..हा..हा.. देख न ! वो भी कितना ख्याल रखते हैं मेरा ….” और , ये कहते -कहते निशा हँस भी रही थी और रो भी रही थी । कमला के कंधे का सहारा उसको भावुक के साथ-साथ कमजोर भी कर गया था ।
सुबह का चार बज गया था । कमला ने निशा को कम्बल ओढ़ा कर सुला दिया था । खुद भी अपने कमरे में जा कर सो गयी थी । 
सुबह का सूरज सिर पर चढ़ आया था । निशा अपने कमरे में अभी सो रही थी । बाहर दूध बाले ने घंटी बजाई तो कमला भगोने में दूध वाले से दूध ले आई थी । दूध ला कर उसने रसोई में रखा और गैस पर चाय बनाने के लिए दूसरे भगोने में पानी चढ़ा दिया था । पानी में , दूध , चीनी सब कुछ डाल कर चाय खौलने का इन्तजार करने लगी । उसे लगा जैसे बाहर कोई गाड़ी रुकी है उसने खिड़की से झाँका तो देखा जीतू साहब की जीप है । उसने चाय को कप में छान कर ट्रे में रखा और ट्रे को निशा के कमरे में ले जाकर बैड के साइड स्टूल पर रख दिया था । कमरे में चाय रख कर बाहर निकली तो देखा जीतू साहब अन्दर आ रहे हैं । साहब को देख कर अचानक बोल उठी थी ।
“ बीबी जी सो रही हैं अपने कमरे में । आप दूसरे कमरे में बैठ जाओ साहब जी ..क्या आपके लिए चाय बनाएं “
जीतू ने कमला की ओर बिना देखे ही चाय के लिए नही का इशारा किया और वो दूसरे कमरे में सोने चला गया था । जीतू समझ चुका था कि , रात को निशा ने फिर विस्की ली थी शायद । इसी लिए अभी तक सो रही है । क्या हो गया है निशा को ? आखिर क्या चाहती है वो अपनी जिन्दगी से ?….मैंने किस चीज की कमी रखी है ? बस केबल समय ही तो नही दे पाता हूँ । कितना फर्क आ गया है आज की निशा में और कल की निशा में । जीतू के मन में कुछ अनसुलझे प्रश्न उठ रहे थे । अपने सिर पर हाथ रखे वो छत की ओर घूरने लगा था कि… ..वो लेटे-लेटे अपनी पहले वाली नई नवेली निशा को अपनी यादों में ढूँडने लगा था । शोख चंचल तितली की तरह घूमती थी सारे घर में , जब नई -नई शादी हुई थी हमारी । और कुछ दिन बाद निशा उसी के साथ ही तो चली आई थी । जिस जगह उसकी पोस्टिंग थी ।कितनी भोली कितनी मासूम थी निशा ..।
“ जीतू ..ओ..जीतू ….हम हमेशा ऐसे ही रहेंगे न ..हैं न ! बोलो न ..! यूँ ही एक दूसरे की बाँहों में “ निशा ने किस तरह मचल कर कहा था मुझसे उस दिन ..
“ क्यों नही ..मेरी जान ! मैं अब तुझसे दूर जा ही नही सकता , हाँ हम दोनों ऐसे ही रहेगे .. हमेशा ..हमेशा एक दूसरे की बाँहों में । तुम अपने जीतू के इस चौड़े सीने पर अपनी नाजु़क अंगुलियों से अठखेलियाँ करना । बिल्कुल उन चंचल लहरों की तरह , जो हमेशा मचलती हुयी दिखाई देती हैं गहरे और विशाल सागर केसीने पर…..” मैंने जैसे ही कहा था ..वो किस तरह मुझसे कस कर लिपट गयी थी ..। और मैं पुन: बोल उठा था ..
“ एई . पग्गल .. उठ । मुझे जाना है मेरी जान … नही तो बॉस की खरीखोटी सुननी पड़ जायेगी “ और ये कहते हुए मैंने उसके साँवले -सलोने गाल पर अपने होठों का प्यारा सा बोसा रख दिया था ।
“ उँहु..हु..हु… आपके बॉस की बीबी नही है क्या ? कितना ज़ालिम है वो …किस तरह लड़ियाते हुए उसने अपनी मासूम आँखों से मेरी ओर प्यार उड़ेलते हुए कहा था ।..
“ नही यार .. समझा करो निशा ! जाना जरूरी है । बहुत बड़ा मुजरिम पकड़ा है । पूछताछ करनी है । एक लाख का इनामी है मैडम ।एस पी , एस एस पी , और भी स्टॉफ के सभी लोग ऑफिस पहुँच रहे हैं । लिखा -पढी सभी कुछ औपचारिकताएँ पूरी करनी है “
“ ओके बॉस .. “ ये कह कर किस तरह से एक सैल्यूट ठोक दिया था उसने मेरी तरफ .। जैसे ही वो उठने लगी थी कि तभी मैं भी उठा था , और एक साथ दोनों ही ठहाका लगा कर हँस पड़े थे ।
कितने प्यारे दिन थे वो …दिन सोने के थे हमारे और रात चाँदी की । कहाबतें शायद झूठी नही बनी थी ।हम दोनों का प्यार दिन रात एक दूसरे पर परवान चढ़ रहा था । निशा कितना खुश रहती थी उन दिनों ।
माँ -पिता दोनों ही गुज़र चुके थे । हमारी शादी को बीस साल हो चुके हैं। अब जो भी है मेरी ज़िन्दगी में वो मेरी निशा ही है । हम दोनों ने बहुत इलाज करवाया था । पर हमारी कोई सन्तान नही हुई थी । मैंने निशा को कभी भी इसका दोषी नही ठहराया था । मैं निशा को दिलो जान से बहुत प्यार करता था । मैं नही चाहता था कि निशा के दिल पर मेरी किसी भी बात से जरा भी चोट पहुँचे । मैं तो बस उसको खुश देखना चाहता था ।
निशा का अकेला पन देख कर ही तो निशा के माता-पिता ने कमला को निशा के पास रहने को भेज दिया था । अपनी बेटी निशा की सहायता के लिए । जब आई थी तो रही होगी आठ -दस साल की । पहले निशा के छोटे-मोटे काम करती थी , पर आज घर की जिम्मेदारी को उसने पूरी ईमानदारी के साथ निभाया हुआ है । निशा का कितना ध्यान रखती है मेरे पीछे ..।
कमला का कोई नही था । निशा के माता-पिता उसको लिखित रूप में अनाथ आश्रम से लाये थे । जब वो छैह साल की थी । निशा उसको बिल्कुल बच्चे की तरह प्यार करती थी । शुरु से ही वो निशा को बीबी जी कहती थी । सोचते -सोचते जीतू की आँख कब लगी उसे भी नही मालूम हुआ…
अचानक जीतू की आँख खुल गयी थी बाहर से आ रहे शोर को सुन कर । ध्यान से सुनने में लगा उसे कि निशा अपने बैडरूम से कमला को पुकार रही थी ।वो दूसरी ओर करबट लेकर सो गया था । सारी रात की जगार ने उसके बदन को वैसे भी तोड़ कर रख दिया था ।
कमला….कमला……निशा की चीखने की आवाज़ उसके बैडरूम से लगातार आ रही थी ।
“ जी ..बीबी ..जी ! “ कमला आलू से सने हाथों में ब्रेड को थामे दौड़ कर निशा के कमरे में पहुँची ।
“ कब से आवाज दे रही हूँ तुझे , कहाँ मर गयी थी “ निशा ने कमला से सवाल किया ।
“ ये लो ..! आपको तो कुछ याद नही रहता है बीबी जी ! पीने के बाद । खुद ही तो कहा था ..रात को ..सुबह ब्रेड -पकोड़ा बनाना है । तेरे हाथ का ब्रेड -पकोड़ा साहब को बहुत अच्छा लगता है । भूल गयीं का “ ये कहते हुए कमला ने निशा की ठुड्डी को अपने हाथों से ऊपर करते हुए बोला ।
“ मैंने ! … मैंने ऐसा कहा था .. और तुझसे .. मुझे तो कुछ याद नही …..” निशा ने हैरत से कमला की ओर देखा ।
“ तब ही तो कहते हैं इतनी न पीआ करो , कछु याद रहता नही है “ ये कहते हुए कमला कमरे से निकल गयी थी ।
डाइनिंग टेबल पर नाश्ता लग चुका था । निशा ने देखा कि जीतू भी फ्रेश हो कर नहा -धोकर वर्दी में तैयार थे । निशा को थोड़ा पश्चाताप हो रहा था अपने ही व्यवहार पर .. फिर भी उसने आगे बढ़कर जीतू के हाथों को अपने हाथों में ले लिया था ।
“ गुड मॉर्निंग ..कब आये थे रात को ? .. निशा ने जीतू की ओर देखकर कहा …..
“ जब तुम टल्ली पड़ी थी “ जीतू ने निशा की आँखो में झाँककर कहा तो निशा की आँखे गीली हो उठी थी ।
“ ये क्या ? … मैं मजा़क कर रहा था पगली ! “
“मज़ाक कर रहे थे .. या मेरा मज़ाक बना रहे हो । ये दोनों बातों में बहुत फर्क है जीतू “ ये कह कर निशा ने जीतू की ओर देखा ।
“ ओह ! निशा ! मुझे थोड़ा वक्त दो , यार अभी मेहनत नही करुँगा तो कब करुँगा … आई लव यू निशा …! “ ये कह कर जीतू ने निशा को अपने सीने से लगा लिया था ।
“ अरे ! सारे ब्रेड -पकोड़े ठंडे करने हैं बीबी जी ! .. लाओ ये वाले हमें दे दो , और ये गरम वाले लो “ ये कहते हुए कमला ने प्लेट में गर्मा गरम ब्रेड -पकोड़े रख दिये थे ।
“ कमला ! चटनी कहाँ है ? ये सॉस अच्छी नही लगती तेरे साहब जी को । तुझे इतना भी नही मालुम ? चटनी ला .. निशा ने जैसे ही कहा तो कमला को याद आया कि उसने चटनी भी तो पीसी थी वो भी सिल -बट्टे पर… उसे मालुम था कि साहब को मिक्सी से ज्यादा सिल -बट्टे पर पिसी चटनी बहुत पसन्द है …
“ ओ..ह .. अभी लाई बीबी जी ! “ और ये कह वो चटनी लाने दौड़ पड़ी थी ।
निशा और जीतू दोनों ही नाश्ता कर चुके थे । जीतू ऑफिस जाने के लिए तैयार थे । निशा बाहर तक छोड़ने चली आई थी जीतू को … ।
जीतू को जाता देख निशा को अपने ऊपर बहुत गुस्सा आ रहा था । वो समझ ही नही पाती थी कि आखिर वो क्या चाहती है ? जबकि उसे अच्छी तरह मालूम है कि पुलिस की नौकरी में पुलिस वालों के पास अपने परिवार को समय देने का कितना अभाव रहता है । और वो ये सोचते हुए ड्राइंग रूम में आ कर बैठ गयी थी । गाने सुनने का उसे बचपन से बड़ा शौक रहा है । वो भी लता मंगेश्कर के गाने … बस ..! यही सोचकर वो सोफे से उठी और उसने लता की एक सीडी लगा दी सीडी प्लेयर में । लता की आवाज ड्राइंगरूम में गूँज उठी थी …..
यूँ हसरतों के दाग …मुहब्बत में धो लिए
कुछ दिल से दिल की बात करी
और रो दिये……..
निशा वापस सोफे पर जाकर बैठ गयी थी ।सोफे का सहारा लिए निशा गाना सुनते -सुनते फिर अपने अतीत के घरोंदे में जा बैठी थी । उसे वो दिन खूब अच्छी तरह याद आ रहा है ।जब रीतेश उसके घर आता था । तो वो और सब के सब रीतेश के साथ कैरम खेलने बैठ जाते थे । एक भाई मेरी तरफ और दूसरा भाई रीतेश का पार्टनर बनता … रीतेश हमेशा कैरम में काली गोटी ही लेता था । इसका कारण निशा बहुत अच्छी तरह जानती थी । सारे भाई बहनों में सिर्फ उसका ही तो रंग थोड़ा दबा हुआ था । रीतेश जब भी क्वीन को जीतता था तो हमेशा की तरह उसकी ओर देख कर यही कहता था ।
“ ये रानी तो मेरी ही है और मेरी ही रहेगी “ और रीतेश की ये बात सुन कर उसका का चेहरा कैसे लाल हो जाता था शर्म से …. लेकिन वो खुद नही समझ पाती थी कि क्यूँ ?
चौदह साल की थी वो । उसे नही पता था प्यार क्या होता है ? समझती थी तो बस इतना कि रीतेश के द्वारा किसी खेल में खुद को जानबूझ कर हार जाना और उसे जिता देना , या फिर भाईयों से किसी बात पर लड़ाई होने पर रोता देख कर उसका पक्ष ले कर उसको खुश कर देना ..ही उसको रीतेश की तरफ खीच रहा था । अब
उसको रीतेश का साथ अच्छा लगने लगा था । अब हर समय ..उठते -बैठते , सोते -जागते उसे रीतेश ही याद आता था । एक दिन वो नही आता तो उसको बेचैनी होने लगती थी …।
हम सभी बच्चों के स्कूल बन्द हो चुके थे । गर्मियों की छुट्टी थीं । रीतेश अपने नाना-नानी के घर गया हुआ था । और वो भी तो अपने मामा-मामी के घर पर गई हुयी थी… । छुट्टियों के पन्द्रह दिन बड़ी मस्ती में निकले…पर रीतेश वहाँ भी हमेशा याद आता रहा था उसको ..।
छुट्टी बिताकर निशा और घर के सभी लोग वापस घर पर आ चुके थे । मामा का बेटा संजू भी ज़िद करके उन्ही के साथ चिपक कर चला आया था । संजू निशा से दो साल बड़ा था । स्कूल को खुलने में अभी थोड़े दिन बचे थे ।
रीतेश को जैसे ही मालूम हुआ कि निशा और घर के सभी सदस्य आ चुके हैं ..तो हमेशा की तरह वो शाम को घर आया था । तभी निशा ने देखा था कि उसके हाथ में पट्टी बंधी हुई थी । पर पूछा न था । हम भाई -बहनों ने मामा के बेटे संजू का परिचय रीतेश से कराया । और वही पुराने खेल साँप-सीड़ी , लूडो , कबड्डी , छुप्पन-छुपाई और कैरम में से क्या खेलें ये हम लोग तय नही कर पा रहे थे । आखिर में हम लोगों ने छुप्पन -छुपाई को पसन्द किया था । लेकिन संजू भईया अड़ गये थे वो कैरम खेलना चाहते थे । तो हम सबने गोला बनाया और टॉस किया । टॉस में हमारी जीत हुई ..तो उस शाम को हम सभी छुप्पन छुपाई ही खेले थे और उसमें चोर बने थे संजू भईया । हम सभी के बीच में फिर से शुरु हो गये थे बही मस्ती भरे पुराने दिन ।
उसी दिन छुप्पन -छुपाई के खेल में अचानक एक जगह छिप कर बैठ गये थे हम दोनों । तभी रीतेश ने एक कागज दिया था ।
“ क्या है ये ??.. माथे पर सल डालते हुए ही तो धीमे से फुसफुसाते हुए पूछा था उसने .. जिससे कोई सुन न ले कि वो यहाँ छिपी बैठी है ।
“ पढ़ लेना .. खून से लिखा है तुम्हारे लिए “ रीतेश ने भी कैसे फुसफुसाते हुए कहा था ।
“ क्यों.? “ वो समझी ही नही थी रीतेश की बात को …
“ तुम बिल्कुल पागल हो , बुद्धू कहीं की …ये देखो ! मैंने अपने हाथ पर ब्लेड से कट मार कर लिखा है तुम्हारे लिए ये लैटर “ रीतेश ने कहा ही था , कि मामा के लड़के ने धप्पा कह कर उसको कैसे बाहर की ओर घसीट लिया था । उसने भी तो मुठ्ठी में बन्द लैटर को किस तरह कस कर भींच लिया था कि कहीं संजू भईया न देख लें । रीतेश को नही देख सके थे संजू भईया कि वो भी अन्दर की तरफ छिपा हुआ है ..।
मामा का बेटा उम्र में बड़ा था हम सभी से । वो रीतेश की बातों पर बड़ा ध्यान देता था । उसका तो जैसे जासूसी करना ही काम था कि हमारे ऊपर निगाह रखे…..।
उस दिन के बाद से मन एक अनजानी स्थिति से गुजर रहा था । दिमाग बार-बार यही सोचता रहता कि कब मौका लगे और वो जो रीतेश ने लैटर दिया है उसको पढ़े । मन सोचने पर बाध्य था ..कि, कैसे ? कब और कहाँ पढ़े….? मन में तीब्र जिज्ञासा पैदा हो चली थी कि क्या कोई खून से भी लैटर लिखता है ?
इस अबोध मन में कितने ही सवाल जिज्ञासा का रूप ले चुके थे । एक दिन चुपके से कमरा बन्द करके तिखाल में छुपाकर रखा गया लैटर निकाल कर पढ़ा था। …
मेरी कल्लो परी !
मालूम है ? ये मैंने अपने खून से लिखा है । तुम सोच रही होगी कि कोई खून से भी लिखता है । अरे .. मेरी पग्गल ..! मैंने सिर्फ तेरे लिए लिखा है । आई लव यू वैरी मच ….. पत्र का उत्तर जरूर देना , और हाँ ..! शाम को छत पर इन्तज़ार करुँगा तुम्हारा..
तुम्हारा ..
तुम्हारा के नीचे बनाए हुए दिल को चीरता हुआ एक तीर ….उसको देख कर समझ ही नही आया था कि ये क्यों बनाया है रीतेश ने ..? पर इतना जरूर याद है कि , किस तरह उस समय दिल की धड़कन तेज हो गयी थीं । वो भी ये सोच कर कि कहीं ख़त माँ ने देख लिया तो क्या होगा ? ये क्यों लिखा है ? ….पिता जी तो जान से मार ही देंगे … डर के कारण कुछ भी नही समझ पा रही थी ।उस लैटर को जिस जगह से निकाला था वो वापस वहीं अन्दर घुसा कर रख दिया था ।
“ ये …लो ..बीबी जी ….ओ ..बीबी जी ! गाना कब से खतम हुई गया है , आप हैं कि , आपको कुछ सुध नही “ कमला ने जब उसको छुआ तो ..
“ ओ..ह …अरे ..कमला ..! कितना बजा है ? निशा चोंक कर पूछ बैठी थी कमला से ।
“ दो बज गया है ..खाना लगा दें आपका “ कमला ने निशा से पूछा ।
“ हाँ … लगा दे …और सुन ! शाम को बस अपने लिए ही खाना बना लेना । हम और तेरे साहब कहीं बाहर खाना खाने जायेंगे “ ये कहते हुए उसने खुश हो कर कमला को देखा था ।
और कमला मन में सोच रही थी कि बीबी जी भी कितनी भोली हैं .. अरे ..बीबी जी ! अब आप क्यों नहीं स्वीकार कर लेती हैं कि साहब जी को ड्यूटी से समय मिल जायेगा तबहिन आपके साथ जायेंगे न । वो बिचारे खुद ही परेशान रहते हैं अपने काम धन्धे में और आप है कि समझती नही हैं । ये सोचते -सोचते बोल ही उठी थी ।
“ ठीक है .. साहब आयेगे तब ही न … शाम की शाम को देखेंगे “ ये कह कर कमला तो चली गयी लेकिन उसका खुद का दिमाग हिल गया था …
“अरे …! इधर सुन ! तुझे कैसे मालूम ? ऐसा कैसे बोल सकती है तू ? तुझसे मना करके गये थे ? उसने गुस्से में कमला से न जाने कितने प्रश्न कर दिये ।
“ अरे ..! ई मा गुस्सा होने वाली कौन बात है ।हम तो देख ही रहे हैं इतने दिना से ! पाँच -छैह साल तो हुई गये होंगे ..कहीं देखा है हमने जाते हुए …हाँ पहिले बहुत जाती थीं बीबी जी आप .और साहब जी ….ये कह कर कमला देखने लगी थी उसकी ओर ..
जब तन और मन दोनों में आग लगी हो तो किसी का कुछ कहना सुहाता नही है इन्सान को , बस वही हाल निशा का भी हो गया था कमला की बात को सुनकर ।वो अपने कमरे में जा कर जीतू का इन्तज़ार करने लगी थी । जीतू आज उससे वादा जो करके गये थे जल्दी आने का ……। उसे बोरियत का एहसास हो रहा था । तो
उसने कवर्ड में से पुरानी एलबम निकाली और पलटने लगी थी । माँ -पिता , भाईयों के फोटो देखकर मायके की याद ताजा हो गयी थी ..लेकिन उसमें जैसे ही रीतेश के साथ होली की एक फोटो सामने दिखी तो उसकी आँखों के सामने फिर से वही पुराने दिन दौड़ने लगे थे । …..

 वो प्यार था या कुछ और था

“ रुक जा ..निशा ..! नहीं तो पानी से पूरा भिगो दुँगा …” ये कहते हुए रीतेश और उसके पीछे -पीछे अगल -बगल के बच्चे और हमारे ग्रेट संजू भईया ! जो कोई भी छुट्टी हुई नही कि दौड़ पड़ते थे हमारे घर की ओर …और आज भी कैसे दौड़ लगा रहे थे उसके पीछे रंग भरी बाल्टी लेकर ..और वो भीगने के डर से बचने के लिए भाग रही थी इधर -उधर आँगन में । भागने में पैर ऐसा फिसला कि सारा घुटना छिल गया था उसका .इतने में मौका देख सारे के सारे लोग पिल पड़े थे उसके चेहरे पर रंग मलने के लिए ।उसकी चोट का किसी को ध्यान ही न था । सबने नीला , काला , हरा न जाने कितने रंग पोत डाले थे उसके मुँह पर और भाग लिए थे… पर रीतेश वही खड़ा रह गया था । रीतेश ने मौका देख कर उसकी माँग में सुर्ख लाल रंग का गुलाल भर दिया था । उस समय वो घबराकर कैसे रीतेश से बोल उठी थी….।
“ ये क्या किया रीतेश ? “ और वो पलभर के लिए ठिठक गई थी । किस तरह उसने रीतेश को देखा था । क्योकि बस उसको इतना तो मालूम था ..कि माँग भरने से शादी हो जाती है ।ये भी उसने पिक्चर में ही देखा था ।
“ कुछ भी तो नही “ ये कहते हुए रीतेश हँसने लगा था । और वो ….! उसे निहारती रह गयी थी । उसकी हँसी , उसकी मस्ती कितनी लुभावनी लग रही थी ..
“ हे…निशा ! क्या देख रही हो ? उस दिन छत पर क्यों नही आई थी “ रीतेश ने सवाल किया था ।
“ नही … नही ….डर लगता है किसी ने देख लिया तो ? वो कैसे तुरन्त पूछ बैठी थी ।
“ आज शाम को आना न ..! प्लीज़ “ कैसे मिन्नत भरी आँखों से रीतेश ने कहा था ।
“ ठीक है शाम को साढ़े सात बजे आऊँगी ..” और उसने भी तो कैसे हामी भर ली थी । लेकिन , दिल ये सोचकर धड़क रहा था । किसी ने देख लिया तो लोग पिता जी के लिए कहीं बातें तो न बनाने लगेगें …। वो ये सोच ही रही थी कि , अचानक दोनों ने देखा संजू भईया फिर बाल्टी लिए चले आ रहे थे उनकी ही ओर ..
हो…ली है ..ये कहते हुए रंगों की पूरी बाल्टी संजू भईया ने कैसे उसके सिर के ऊपर उड़ेल दी थी । रीतेश के द्वारा उसकी माँग में भरा रंग …पलभर में धुल चुका था । लेकिन वो रंग उसके दिल में घुल कर अंग-अंग को भिगो रहा था ।
शाम को माँ-पिता जी को जाना था होली मिलने । माँ -पिताजी और दोनो भाई ही गये थे । माँ ने उससे भी बहुत कहा था तैयार हो जा । पर उसने किस तरह बहाना बना कर कह दिया था कि सिर में दर्द हो रहा है ।माँ से झूठ बोल रही हूँ पहली बार , ये सोच कर मन को कुछ अच्छा नही लग रहा था । घर से सभी लोग पाँच बजे चले गये थे क्योकि दो तीन घरों पर जाना था । उस दिन सिर्फ वही तो अकेली रह गयी थी घर पर ।
शाम का सात बजा था और वो हिम्मत करके छत पर जाने के लिए सीढ़ियाँ चढ़ने लगी थी कि सीढ़ी पर पड़ा काँच का टुकड़ा पैर की एड़ी में घुस गया । काँच चुभने के कारण उसकी रुलाई फूट पड़ी थी ।पर रीतेश को किया वादा पूरा करना था । तो किसी तरह छत पर आई और छत तक फेले पीपल की घनी शाखओं में उसने खुद को छिपा लिया था । अपने पैर को पकड़े वो कितनी बेताबी के साथ रीतेश का इन्तज़ार करने लगी थी ।पैर से खून बहे जा रहा था । उसकी समझ में नही आ रहा था करे ? मन में डर अभी भी समाया हुआ था कि कहीं नीचे बाहर सड़क की ओर से कोई देख न ले । इतने में उसने देखा था कि , रीतेश कूदता -फाँदता उसकी छत की ही ओर चला आ रहा था । रीतेश को इस तरह आते देख कर उसकी जान सूख रही थी । कही कोई देख न ले उसे …और अगर किसी ने टोक दिया कि छत पर क्या कर रहे हो ? ….तो ..!
शायद उसकी सुबकने की आवाज को रीतेश ने सुन लिया था । किस तरह से बिल्कुल उसके पास में आकर बैठ गया था रीतेश । कैसे सबसे पहले उसकी आँखों से बहते आँसूओं को पोछा था रीतेश ने और फिर पैर की एड़ी में चुभे काँच के टुकड़े को एक झटके में खीच कर निकाल फेंका था ।दर्द की वो टीस इतनी तेज थी कि उसने कस कर रीतेश की बाँह पकड़ ली थी अपने दोनों हाथों से ..।
उसने देखा था रीतेश की आँखों में भी नमी छा गयी थी । रीतेश ने अपनी जेब से रुमाल निकाल कर उसकी एड़ी पर बाँध दिया था । दर्द में थोड़ा आराम लगा था । रीतेश ने पहली बार उसके  गालों पर अपने होठों से एक किस दे दिया था । उस समय नही समझ आ रहा था कि ये सब क्या हो रहा है … लेकिन जो भी था …वो उसको रीतेश की ओर खीचे ले जा रहा था । उसका किस करना उसे अच्छा लगा था । लेकिन तब वो ये कहाँ जानती थी कि शायद यही प्यार होता है । एक दूसरे के दर्द को समझना , एक दूसरे की भावनाओं का आदर करना ..।
सड़क पर किसी गाड़ी के रुकने की आवाज़ आई थी और साथ ही पिता जी की आवाज़ …. किस तरह उसकी जान सूखने लगी थी और वो जल्दी से लंगड़ाते -लंगड़ाते झीना उतर गयी थी । बैल लगातार बज रही थी । धीरे-धीरे दरवाजे़ पर पहुँच कर दरवाजा खोला तो ..तुरन्त माँ ने सवाल दाग दिया था ।
“ इतनी देर से क्या कर रही थी ? “
“ कुछ भी तो नही ..आ तो गयी “ किस तरह उसने झुंझलाते हुए जबाव दिया था । पैरों में दर्द इतना तेज़ था कि बोलने का मन भी नही था ।
“ ये लंगड़ा कै कैसे चल रही है ? “ माँ ने दुबारा प्रश्न किया ।
“ अरे ! कुछ नही तुम तो पुलिस वालों की तरह पूछने लगती हो “ किस तरह पहली बार माँ से झुंझलाकर बोला था उसने ।
लेकिन माँ तो माँ है । पकड़ लिया उसका हाथ और बैठा कर पूछने लगी थीं । दिखा तो सही कहाँ लगी है । किस तरह डरते -डरते पाँव आगे रख दिया था । और चोट देखकर माँ ने सारा घर उठा लिया था सिर पर ।
“ कुछ लगाया इस पर ? और ये रुमाल ? ये रुमाल अपना तो नही “ माँ ने झट से उसकी टाँग को अपने हाथ में लेते हुए पूछ था ..।और उसकी तरफ देख कर फिर से बड़बड़ाने लगीं थी ।
“ पन्द्रह साल की हो गयी है । अक्कल मारी गयी है इसकी । कल परसों शादी लायक हो जायेंगी महारानी ..अब भी घोड़ी की तरह कूदफाँद करा लो इनसे .” ..और उसी वक्त ऐलान कर दिया था ।
“ सुनो निशा ! अब ये कूदाफाँदी के खेल नही खेलोगी तुम “ माँ बोल रही थीं और उसकी घिघ्घी बंधी हुई थी ।
“ क्यो? क्या हुआ ? क्यों चिल्ला चिल्ली मचा रखी है तुमने “ कि तभी पिता जी का स्वर भी सुना था उसने ……..
“ कुछ नही आपकी महारानी ने पैर में काँच का टुकड़ा घुसा लिया है “ माँ की बात सुन कर वो सोच रही थी क्या जानबूझ कर घुसाया है उसने , माँ ..कैसी बात पिता जी से बोल रही हैं । लेकिन सच कैसे बताऊँ ये सोच कर उसका कलेजा मुंह को आ रहा था ।
“ कहाँ है निशा ..? और काँच का डुकड़ा आया कहाँ से ..?“ अचानक पिता जी का स्वर गूँजा था । उसकी समझ में न आ रहा था कि क्या बहाना बनाए वो पिता जी से । आज तक कभी भी झूठ बोला नही है उसने अपने पिता जी से ..।
“ हाँ …पिता जी ! “ उसने अपने को पिता जी के सामने सरेन्डर कर दिया था । पिता जी कैसी निगाह से देख रहे थे उसको …उसे नही मालूम था । क्योकि उसकी निगाह तो अपने पैर की अँगुली के नाखून पर थी जो जमीन कुरेद रहे थे ।
“ ये कैसे लगी तुमको ? “ बस एक सवाल किया था पिता जी ने …उस समय कुछ भी बोल न फूट सका था उसके मुँह से । उसका कुछ भी जवाब न मिलने पर पिता जी चले गये थे अपने कमरे में सोने के लिए । लेकिन उसकी  आँखों की नींद मानों अपने सवाल के अन्दर समेट कर ले गये थे । एक अनजाना सा डर समाया हुआ था मन में । कि कही देख न लिया हो किसी ने सड़क से छत पर और उसने अगर आज पिता जी को बता दिया तो खैर नही है तेरी निशा ! .. तेरा क्या होगा ? ये सोच -सोच कर उसका चेहरा ज़र्द पीला पड़ता जा रहा था ।
अगले दिन सुबह डाक्टर के यहाँ जा कर पट्टी हुई तब कहीं जा कर चैन मिला था पैर को । लेकिन माँ को न जाने क्यूँ ..उस दिन से रीतेश का अपने घर पर आना खलने सा लगा था ..। और उसको पूरा यकीन हो चला था …हो न हो ये सब संजू भईया का किया धरा है शायद ! वो ही निगाह रखते है उसके ऊपर ….।शायद ..! माँ को उन्होने ही भड़काया होगा । वर्ना .. माँ को क्या आपत्ति थी ?
अब जब भी घर पर रीतेश आता था तो माँ रीतेश को बहाने से वापस करने लगी थी । कभी कहती कि निशा पढ़ रही है , कभी निशा होम वर्क कर रही है , कभी निशा कही गयी है ….कभी कुछ , कभी कुछ ….।
रीतेश का घर पर आना क्या कम हुआ कि सारे घर में जैसे मुर्दांन्गी सी छा गई थी।
समय कटता जा रहा था अपनी ही चाल में । उधर रीतेश बड़ा होता रहा और इधर उसकी उम्र भी बढ़ती गयी । उसका पाँच वर्ष का साथ आज छूट रहा था क्योकि पिता जी ने आज ऑफिस से आ कर बताया कि उनकी बदली यानि ट्रान्सफर हो गया है इलाहाबाद के लिए ….। उसके पैरों के नीचे से मानो ज़मीन सरक गयी थी ट्रान्सफर की सुन कर । एक टीस सी उठी थी मन में ….लेकिन वो टीस क्या थी उसकी समझ में न आई थी । बस उसे इतना मालुम था कि रीतेश का साथ उसे अच्छा लगता है …।
रीतेश को जैसे ही खबर मिली कि निशा के पिता जी का ट्रान्सफर हो गया है । तो वो उससे मिलना चाहता था । बात करना चाहता था ।एक दिन वो जानबूझ कर घर पर बिना बैल किये अन्दर चला आया था । उस दिन माँ का एक बहाना न चल पाया था …। जैसे ही रीतेश को देखा था उसने , वो तुरन्त दौड़कर अन्दर से अपनी वो वाली किताब उठा लाई थी जिसके अन्दर उसने रीतेश के नाम एक पत्र लिख कर दबाया हुआ था ।
रीतेश को देखते ही उसका पीला चेहरा गुलाब की तरह खिल उठा था । उसने रीतेश के हाथों में वो किताब दे दी थी । माँ की नज़रों से शायद कुछ छिप न सका था ।
“ अब कब मिलोगी निशा ! मैं तुम्हारा यहीं और इसी लखनऊ शहर में इन्जा़र देखुँगा “ और किताब को लेकर रीतेश एक मिनट भी नही रुका था ।
इलाहाबाद आये हुए छैह साल हो गये थे ।रीतेश घर में किसी को याद आता हो या न आता हो ..पर उसको याद आता रहा था हमेशा । पिता जी को अपनी बेटी की शादी की जल्दी थी । बेटी को एम ए कराया और अपने देस्त के बेटे जीतू से शादी करा दी थी । शादी के रिशेप्शन में भी उसकी आँखें रीतेश को ही ढ़ूँडती रहीं थी , पर रीतेश आता तो ही दिखाई देता न ..! उसको तो शायद बुलाया ही नही गया था । उसके बगल में बैठे हुए जीतू शायद उसकी आँखों की बेचैनी और उसकी हालत को देख कर पूछ बैठे थे ।
“ क्या हुआ निशा ? कुछ खो गया है या किसी को ढूँड रही हो ? क्या कोई आशिक -वाशिक तो आने वाला नही था ?” और ये कह कर जीतू ..जोर से हँस दिये थे ..।
“ आशिक नही .. वाशिक आने वाला था “ उसने माहौल को बनाए रखने के लिए तुरन्त मजाक में जवाब दिया था ।उसकी बात को सुनकर जीतू कैसे ज़ोर का ठहाका लगा उठे थे ..।
“ यार ! अपनी तो बहुत पटेगी निशा ! …मुझे खुश दिल इन्सान बहुत पसन्द हैं “ ये कहते हुए जीतू ने किस तरह से उसके हाथ को अपने हाथों में ले लिया था ।

अचानक कुछ गिरने की आवाज़ पर उसका ध्यान भंग हुआ । और वो चौंक कर उठ बैठी थी ..उसने देखा एलबम उसकी गोद में रखी थी । उसने दोनों हाथों से एलबम को बन्द करके अलमारी में रख दिया और कमला को आवाज़ लगाई । .
“ क्या तोड़ दिया ..? कमला ..! ..ओ..हो..! अब न जाने क्या गिरा दिया ..लड़की ने …ये बड़बड़ाते हुए निशा किचिन की ओर बढ़ गयी थी ।
“ क्या हुआ कमला ? बोलती क्यों नही क्या गिरा दिया ? “ ये पूछते हुए उसकी निगाह ज़मीन पर गयी । नीचे देखा तो काँच का गिलास टूटा पड़ा था ।
“ उठाकर फेंक ठीक से इनको.. नही तो तेरे पैर में भी चुभ जायेगा “ अचानक कमला से ये कहते-कहते उसे रीतेश याद आ गया था ।
“ कमला ! तेरे साहब अभी तक नही आये …उन्होंने कहा था कि कही बाहर चलेंगे “ ये कहते हुए वो जीतू को फोन मिलाने के लिए रिसीवर हाथ में उठाने ही वाली कि ..फोन की घंटी घनघना उठी थी ।
“ ट्रिन .. ट्रिन ..ट्रिन… “ उसने तुरन्त फोन को उठाया ..।
“ हैलो ……कौन ?
“ हैलो ..हाँ ..निशा ..! सुनों … निशा ! यार आज न आ सकुँगा ..मुझे लखनऊ से बाहर जा….ना ……” जीतू आगे बोलने जा ही रहा था कि उसने ठीक है कह कर रिसीवर पटक दिया था ।जीतू समझ चुके थे कि निशा को अच्छा नही लगा … जीतू को क्या मालूम कि
वो तो जीतू की पूरी बात को सुनने से पहले ही फ्यूज हो गयी थी । उसका पारा सातवें आसमान पर चढ़ गया था ..। रात के साढ़े नौ बज रहे थे । उसने अपने अकेले पन को भरने के लिए आव देखा न ताव झट से कबर्ड में से विस्की की वॉटल निकाली और गिलास भर कर बैडरूम में चली आई थी । । वो भूल जाना चाहती थी अपने खुद को …उसकी आँखों से दर्द बाह कर निकलने को बेताब था और वो……….
एक अकेली औरत का समय कटना कितना मुश्किल होता है । वो भी तब ..जब उसकी कोई औलाद नही होती । कुछ करने के लिए नही होता पास में । उम्र का एक वही फेज निशा के साथ भी तो चल रहा था । जिस उम्र में इन्सान किसी का भावनात्मक प्यार चाहता है उस उम्र में उसके हिस्से में आया था अकेलापन । जिस्म नही लुभाता किसी को उतना उस उम्र में ..जितना कि किसी के साथ बैठ कर चार बातें करना लुभाता है । ये चालीस और पैन्तालीस की उम्र होती ही ऐसी है । इस उम्र में पति भी ढलने की कगार पर होता है और औरत ….औरत अकेलेपन को लेकर रोती रहती है । खास कर उन परिवारों में जहाँ नौकरी की व्यस्तता चरम सीमा पार कर चुकी होती है ।
लेकिन इसमें उसका क्या दोष था ????
उसका दिमाग तेजी के साथ चल रहा था । विस्की शरीर में अपना काम कर रही थी । वो जब -जब विस्की लेती थी न जाने कहाँ -कहाँ की बातें और उसका अतीत उसको अपने दामन से लपेट लेता था .. उसको उन पलों में सारी दुनिया अपनी दुश्मन नजर आने लगती थी । जिसमें जीतू !…जीतू उसको अपना सबसे बड़ा दुश्मन नज़र आता था । वही जीतू जो उसके प्यार में अगर बस चले तो आसमान के तारे तोड़ लाये उसके लिए , कोई गलत आँख उठा कर देख ले उसकी निशा की ओर ..तो आँख नोच ले ..दुनिया के हर उस शख्स से भिड़ जाए जो निशा के खिलाफ आवाज़ उठाए । लेकिन …पीने के बाद उसे अगर कोई सही लगता था तो ..बस रीतेश …।
अतीत की पिक्चर पूरी तरह सेट हो चुकी थी उसके दिमाग में ….उस दिन ……
उसका घर मेहमानों से भरा हुआ था । क्योंकि उसकी और जीतू की पच्चीसवीं मैरिज एनीवर्सरी थी ।आज निशा बहुत खुश थी । जीतू ने घर को फूलो से दुल्हन की तरह सजवाया हुआ था । एक -एक फूल उसकी अपनी निशा की पसन्द का जो था । जीतू ने भी जो अपने कपड़े सिलवाये थे वो भी निशा की पसन्द के थे । निशा जानती थी कि जीतू उस पर जान लुटाता है । वो भी तो आज जीतू की पसन्द का लहंगा पहने दुल्हन की ही तरह सजी बैठी थी अपने बैडरूम में । तभी माँ कमरे में आई थी उसको देखने कि उनकी गुड़िया कैसी लग रही है । इधर -उधर की बातें करने के बाद अचानक ही बोल उठी थीं ।
“ निशा ! एक दिन रीतेश घर आया था । क्या हाल कर रखा है उसने अपना ..” कैसे चौंक कर उसकी निगाह माँ की आँखों से टकरा गई थीं ।
“ क्यों क्या हुआ “ उसने भी पूछ डाला था ।
“ अरे ! उसने शादी नही की है अभी तक “ माँ रीतेश के वारें में बताती रही थीं और उसके कानों में रीतेश की कही बातें गूँज उठी थीं । वो किस तरह सुनती रही थी रीतेश के वारे में माँ से । दिल रो कर भी रो न सका था रीतेश के हालातों पर …। पर माँ ने उसे एक बात और भी बताई थी कि , रीतेश भी आजकल लखनऊ में ही है ..पर कहाँ रहता है ? ..ये बात नही हुई थी उनकी ..।
“ रीतेश लखनऊ में ? “ कैसे उसके होठों से बिन बोले ही शब्द फिसल गये थे ।
“ अरे ..! ठीक है ..हमें क्या लेना देना .. तू क्यों दिमाग पर जोर डाल रही है । कहीं भी रहे वो “ ये कह कर माँ तो कमरे से निकल ली थीं । पर उस पर कितना बोझ रख गयी थी । उन्हें शायद एहसास नहीं था इस बात का या उसको आगे के लिए कुछ आगाह करके गई थीं ..? वो माँ के कहने का मतलब न समझ सकी थी ..।
बाहर से डी जे का शोर आना शुरु हो गया था और मेहमानों की चहलकदमी तेज हो चली थी । लेकिन उसका मन तो जैसे वीरान हुआ जा रहा था ।ये सोच कर कि , रीतेश ने अभी तक शादी नही की है । उसे याद आ रहा था वो पल जब पिता जी अलीगढ़ से इलाहाबाद जाने वाले थे । तभी तो उसने कहा था कि इन्तज़ार करुँगा तुम्हारा निशा यहीं ..और इसी शहर में ……ओ…ह रीतेश .. रीतेश … अच्छा होता कि तुम शादी कर लेते …..ये तुमने ठीक नही किया रीतेश ..।
उसके ऊपर विस्की का असर इतना चढ़ चुका था कि उसको अपना होश ही न था ।और वो टेवल पर सिर रख कर ही लुढ़क गयी थी ।पास में गिलास लुढ़का पड़ा था और बोटल का ढक्कन मेज के नीचे गिरा पड़ा था ।

 वो प्यार था या कुछ और था

कमला ने निशा के कमरे में आकर देखा तो लगभग चीख उठी थी । उसने निशा को अपनी बाँहों का सहारा देकर बैड पर लिटाया । और खुद सिरहाने बैठ कर उसके माथे पर हाथ फेरने लगी थी ।कमला को निशा की ये तकलीफ बड़ी परेशान करने लगी थी । साहब जी की व्यस्तता को कमला नजर अन्दाज नही कर सकती थी । वो देखती थी कि साहब कितना व्यस्त हैं , पर अपनी बीबी जी को भी दुखी देखना उसको गवारा न था ।
कमला के हाथों का स्पर्श निशा अच्छी तरह पहचानती थी । निशा की आँखों से बहते आँसू कमला से छिप न सके थे । कमला ने देखकर भी कुछ न कहा और चुपचाप उसके सिर को सहलाती रही थी । जब मन की आग आँसुओं में ढलकर शान्त हुई । तब होश आया था निशा को …
“ कमला ..! “ ऐसा लग रहा था कि कोई बहुत दूर से आवाज लगा रहा है ।
“ हुउउउउ..” कमला ने अपनी बीबीजी की बात का हुँकार में जवाब दिया .।
“ तेरे साहब आ गये क्या ? “ देख न कितनी रात हो गयी है और कमला के हाथ को अपने हाथों में ले लिया था ।
“ आप सो जाओ बीबी जी , उनकी तो रोज की ड्यूटी है , आप काहे रोज -रोज पी कर अपनी देह तपा रही हो , हालत देखी है आपने अपनी ..फूल की तरह काया थी । क्या हाल कर लिया है ? “ कमला कहे जा रही थी कि तभी निशा को बहुत तेज सीने में दर्द उठा और वो कराह उठी थी ।
“ क्या हुआ बीबी जी …अरे ..अरे…” ये कहते हुए दौड़ कर कमला ने अपने हाथों में रिसीवर थाम लिया था और जीतू को फोन नम्बर मिला दिया था । जीतू लखनऊ से बाहर किसी देहात में दविश देने गये हुए थे । वो देहात में थे इसलिए नेटवर्क भी काम नही कर रहा था । इधर निशा का दर्द बढ़ता ही जा रहा था वो पसीने से बुरी तरह भीग चुकी थी । और इधर कमला भी लगातार फोन मिलाती रही थी कभी तो मिलेगा । आखिरकार घंटी पहुँच ही गई ..
“ हाँ ! निशा ..बोलो …”लेकिन उधर से कमला की हड़बड़ाती आवाज सुन कर जीतू घबरा उठा था ।
“ हाँ..हाँ..बोलो कमला .. क्या हुआ “ ?
“ साहब जी ! बीबी जी की छाती में दर्द उठा है बहुत तेज ..आप जल्दी आ जाओ “ कमला ने ये कह कर फोन काट दिया था ।
रात का दो बज चुका था । अक्सर जीतू ढाई बजे तक आ ही जाते थे । लेकिन आज लखनऊ से दूर एक गाँव में थे , वो तुरन्त ही बिना देर किये चल दिये थे । निशा का दर्द बढ़ता जा रहा था । कमला को कुछ न सूझा तो कमला ने रात में ही घर के बगल में रहने वाले मि. चतुर्वेदी जी की बैल बजा दी थी । उसके बार -बार बैल बजाने पर मि. चतुर्वेदी जी बड़बड़ाते हुए बाहर आये ।
“ कौन है इतनी रात में आ रहा हूँ भाई ..आ रहा हूँ “
चतुर्वेदी जी ने देखा उनके बगल वाले मि. जीतू के यहाँ रहने वाली लड़की कमला है तो आँखे फाड़कर बोले ।
“ क्या हुआ …बिटिया ?”
“ जल्दी चलो अंकल जी ! बीबी जी की छाती में बहुत तेज दर्द उठा है साहब कही बाहर हैं “ कमला की बात सुन कर चतुर्वेदी जी ने जल्दी से बाहर दरबाजे पर ताला मारा और कमला के साथ जीतू के घर पहुँच गये । उन्होंने निशा की हालत को जैसे ही देखा तुरन्त अपने घर की ओर भागे , घर का ताला खोल कर कुछ पैसे और गाड़ी की चावी उठा कर ताला लगाया और अपनी गाड़ी में निशा को डाल और कमला को साथ लेकर …पास में ही हार्ट के “ सिटी हॉस्पीटल “ में तुरन्त बिना कुछ देरी किये एडमिट करा दिया था ।
इधर जीतू भी तुरन्त ही चल दिये थे देहात से तो वो भी दो घंटे बाद आ ही गये थे । हॉस्पीटल लाने के बाद निशा को एडमिट करने की सारी औपचारिकता पूरी कर दी थी चतुर्वेदी जी ने । साथ ही जीतू को सब कुछ बता दिया था और आश्वासन दिया था कि आप बिल्कुल परेशान न हो आपकी मिसेज को सिटी हॉस्पीटल मे एडमिट कर दिया है ।हॉस्पीटल अच्छा है वो तो कमला का शुकर मनाएँ कि उसने समय पर हिम्मत दिखाई ..बहुत हिम्मती बच्ची है ।…
डाक्टर सुधीर ने सारा चेकअप कर लिया था । एक हफ्ते के लिए अपनी ऑब्जर्वेशन में रखने को कहा और जीतू को अपने कमरे में आ कर मिलने के लिये कह कर डा. सुधीर आगे की ओर बढ़ गये थे ।
मिस्टर चतुर्वेदी जी भी हॉस्पीटल से अपने घर के लिए रवाना हो लिए थे ।
जीतू डाक्टर सुधीर के कमरे के बाहर ही खड़ा था कि किसी ने उसके कंधे पर हाथ रखा ।
“ क्या आप जीतू सिंह जी हैं “ जीतू ने पलट कर देखा
“ हाँ कहिये मैं ही जीतू सिंह हूँ । आप की तारीफ “ जीतू ये कह कर उस अजनवी व्यक्ति की ओर देखने लगे थे । जीतू को उसकी आँखों में दर्द का समन्दर लहलहाता नजर आ रहा था ।
” मैं ..रीतेश …मैं भी अपना यहाँ चेकअप कराने आया था । आपको परेशान देखा तो ……मेरे लायक कोई सेवा हो तो ज़रूर बताईयेगा … प्लीज संकोच बिल्कुल भी न करियेगा “ रीतेश का उताबलापन एक पुलिस वाले की निगाह से बच न सका था । वो सोचने लगा था ..या तो ये एक भला इन्सान है या इसने यहाँ किसी अपने को खो दिया है । जीतू ने तुरन्त कहा ..।
“ बिल्कुल ..लेकिन तुम यहाँ पर क्यों आये हो ? तुम्हारा कोई अपना एडमिट है या रूटीन चेकअप ? या कोई कॉम्पलीकेशन .? “ जीतू के एक साथ इतने प्रश्न पूछने पर रीतेश कुछ बोल न सका था । बस एक लम्बी साँस भर कर रह गया था । क्या कहे वो …, क्या बता दे ? कि हाँ ..वो भी दिल का रोगी है । जिसको दिल दिया था । वो ही अपना न हो सका …तो ….कुछ बोलने ही जा रहा था कि इतने में जीतू का नम्बर आ गया था और जीतू डा. सुधीर से मिलने अन्दर जा पहुँचे थे ।
“ आईये .. मि. जीतू सिंह जी “ ये कहते हुए कुर्सी की ओर इशारा किया था डा. सुधीर ने ..।
“ जी ..शुक्रिया …..डा. साहब क्या कुछ कॉम्पलीकेशन है निशा के साथ ??“ जीतू के माथे पर चिन्ता की लकीरें साफ उभर आई थीं ।
“ क्या आपकी वाइफ ड्रिंक करती हैं..? ये आपकी नॉलेज में है या नही ..मैं ये समझ नही पा रहा …” डा. ने जीतू की तरफ देख कर कहा ।
“ जी…जी .. हाँ ! कभी -कभी ले लेती हैं “ जीतू बात खत्म भी नही कर पाये थे कि , डा. सुधीर पुन: थोड़ा तेज बोल उठे थे ।
“ कभी -कभी ..? या रोज ?…..” ये कह कर डा. सुधीर ने निशा की सारी रिपोर्ट जीतू की ओर टेबल पर ..लगभग फेंकते हुए अन्दाज में पटकी थी ।
“ मि. जीतू मैं जानता हूँ कि पुलिस की सर्विस एक टफ सर्विस जरूर है ..लेकिन , घर वाले सदस्यों का ध्यान तो आपको ही रखना होगा । भला कीजिये उस लड़की का ..जो ठीक समय पर ले आई ..वर्ना हम आपकी वाइफ को बचा नही पाते …….।
जीतू की निगाह नीचे झुक गयी थी । वो अच्छी तरह जानता था इस बात को कि निशा ने अपने अकेलेपन को नशे में ही डुबो दिया था । कितनी बार समझाया था , पर वो मानती ही नही थी । डा. सुधीर ने जब देखा कि जीतू निरुत्तर है । उसकी बात का कोई रिसपान्स नही दे रहे , तो वो समझ चुके कि जीतू को काफी तकलीफ है अपनी पत्नि को इस हाल में देख कर । उन्होंने जीतू के कन्धे पर हाथ रखा और फिर कहा ..।
“ पानी छोड़ कर किसी भी प्रकार का ड्रिंक आप निशा जी को नही लेने देंगे । उनका लीवर और किडनी अब इस लायक नही रही हैं कि वो ये सब और झेल सकें , मैने निशा जी की पर्ची में दवाईयाँ लिख दी हैं । वो दवाईयाँ अपना काम करेंगी .. लेकिन आप ज़रूर दुआ करें ईश्वर से ..और हाँ ! अगर आगे ऐसा कुछ दुबारा होता है तो हम निशा जी को खो बैठेंगे ..। डा. सुधीर की बातें सुन कर जीतू की आँखें अचरज से फैल उठी थीं ।
जीतू ने बाहर निकल कर अपनी आँखो में आये पानी को पोछने के लिए जेब से रुमाल निकालना चाहा था । उसने रुमाल निकालने के लिए जेब में हाथ डाला ही थी कि उसका पर्स जेब से नीचे गिर गया था और वो रुमाल से अपनी आँखें पोछने लगा था । पर्स गिरने से उसके अन्दर रखी निशा की फोटो फर्श पर गिर पड़ी थी । जीतू निशा की फोटो अपने पर्स में हमेशा रखता था । रीतेश की निगाह निशा के फोटो पर जा कर टिक गई थी और वो सोच रहा था कि जिस पुलिस वाले से निशा की शादी हुई थी वो क्या यही जीतू सिंह है ? उसने तुरन्त नीचे झुककर अपने हाथों में निशा की फोटो को थाम लिया था और वो गौर से देख कर यकीन करना चाहता था कि ये वही उसकी निशा है या कोई और ..?
रीतेश की हाथों में निशा की फोटो को देख जीतू बोल उठे थे ..
“ रीतेश ये जो तुम्हारे हाथों में है न ! यही है मेरी जिन्दगी ..मेरी निशा ..जिसने मेरी जिन्दगी बदल दी यार “ और ये कहते हुए जीतू ने रीतेश के हाथों से निशा का फोटो अपने हाथों में ले लिया था ।
“ क्या हुआ है इनको ?कहाँ हैं आपकी पत्नी ? कौन से वार्ड में ? “.. रीतेश का दिल उसके पास , उससे मिलने , उसका हाल देखने के लिए बेताब हो उठा था ।
“ तुम मिलना चाहते हो रीतेश तो मैं ज़रूर मिलवाऊँगा “ और दोनो वार्ड नम्बर 203 की ओर बढ़ गये थे । जीतू ने देखा कि नर्स निशा के कमरे से निकल कर बाहर की ओर आ रही है । दोनों ने एक साथ कमरे में प्रवेश किया तो देखा ..निशा आँख बन्द किये लेटी हुई थी । रीतेश आँखें फाड़ कर देख रहा था । न जाने कौन -कौन सी मशीनों के बीच घिरी अपनी उस निशा को जिसको उसके वारे में आज तक शायद कुछ पता भी नही है कि वो कैसा है किस परिस्थिति में है । रीतेश सोच रहा था निशा तो भूल चुकी होगी उसको । इतने में एक कराह निकली थी निशा के मुँह से । उसने अपनी आँखें खोली ही थीं तो वो यकायक अपनी ही आँखों पर विश्वास न कर सकी थी । कि, जिसके वारे में सोच रही थी वही रीतेश उसके सामने खड़ा है। वो सिर्फ एक बार देखना चाहती थी रीतेश को ….।
“ सुनों…….!” और उसकी सुनों पर दोनों ही दौड़ पड़े थे । जीतू ने एक हाथ पकड़ा हुआ था निशा का और दूसरा हाथ निशा का रीतेश की हाथों में था ।
“ जीतू … “ प्लीज मत बोलो निशा ..! कुछ भी नही ..डाक्टर ने मना किया है । ज्यादा एक्साइटमेंट तुम्हारे लिए ठीक नही है डार्लिंग ..।
“ न.. ही .. मुझे बोलने दो जीतू ..आज नही बो..ली तो देर हो जायेगी । ये कहते हुए निशा ने जीतू की ओर प्यार से देखा था ..निशा की साँस तेज चलने लगी थी …।
“ तुम्हे याद है जीतू जब तुमने हमारे शादी के रिशेप्शन पर मेरी हालत को देख कर पूछा था ..क्या किसी आशिक -वाशिक को ढूँड रही हो ? तुम्हें या..द है ..न !
और मैंनें कहा था कि आशिक को नही वाशिक को ढूँड रही हूँ “ निशा की साँस तेज और तेज चलने लगी थी ।
“ सु..नो ! जीतू …….ये रीतेश वही …वाशिक है “ और निशा तेज -तेज हाँफने लगी थी । उसकी हालत को देख रीतेश बाहर भागना चाहता था डाक्टर को बुलाने के लिए लेकिन निशा ने हाथ नही छोड़ा था उसका ….वो एक टक घूर रही थी रीतेश को …..
निशा ..आ..आ..आ..आ…आ
रीतेश की चीख हॉस्पीटल में चारो ओर गूँज उठी थी । जीतू ने अपने हाथों से निशा की खुली पलकों को बन्द कर दिया था । और रीतेश के कन्धों को पकड़ कर उसे होश में लाने की कोशिश कर ही रहा था कि , जीतू के छूते ही वो एक तरफ लुढ़क गया था नीचे जमीन पर….कमरे में एक गहरा सन्नाटा पसरा हुआ था ।
वहीं …बाहर कहीं सड़क के किनारे पान वाले की दुकान पर गाना चल रहा था …..
जो मिलते रहते हैं
वो दिल में समा जाते हैं
जो मिल कर नहीं मिलते
वो याद बहुत आते हैं
ये प्यार था या कुछ और था
न तुझे पता न मुझे पता
ये प्यार था या कुछ और था
ये निगाहों का ही क़ुसूर था
न तेरी ख़ता न मेरी ख़ता
ये प्यार था या कुछ और था…..।।
कुसुम पालीवाल नॉएडा
                                         

लेखिका -कुसुम पालीवाल
यह भी पढ़ें …

आपको कहानी वो प्यार था या कुछ और था  ” कैसे लगी | अपनी राय अवश्य दे | अगर आप को ” अटूट बंधन ” की रचनाएँ पसंद आती हैं तो हमारा ईमेल लैटर सबस्क्राइब करें ये बिलकुल फ्री हैं , ताकि  आप  अटूट बंधन की रचनाओं को सीधे अपने ई मेल पर पढ़ सकें |

keywords- story, hindi story, emotional hindi story, love story, pyar

1 COMMENT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here